लाडली बहना योजना 2023

Ladli Bahna Yojana 2023 : लाडली बहना योजना 2023 - परिचय, उद्देश्य, पात्रता, लाभ, आवश्यक दस्तावेज

Ladli Behna Yojana 2023, लाडली बहना योजना 2023

परिचय

Ladli Behna Yojana 2023: सरकार सभी महिलाओं को लाडली बहना योजना 2023 के तहत दे रही 1000 रुपए ।मध्यप्रदेश राज्य की महिलाओं के सर्वांगीण विकास हेतु एवं स्वास्थ्य एवं शिक्षा के सतत स्तर को बनाए रखने एवं प्रत्येक परिवारों में महिलाओं की भूमिका को मजबूत करने हेतु मध्यप्रदेश शासन द्वारा एमपी लाडली बहना योजना को संचालित किया जा रहा है।
जोकि महिलाओं के सतत पोषण शिक्षा एवं आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने का महत्वपूर्ण कदम होगा क्योंकि इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश राज्य के अंतर्गत प्रत्येक 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

उद्देश्य

लाडली बहना योजना से राज्य की बहनों को वित्तीय सहायता प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का उद्देश्य है. इस योजना का उद्देश्य समाज में लड़कियों की शिक्षा और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार करना और उनके लिए एक शानदार भविष्य की नींव रखना है. इसके अलावा बुजुर्ग महिलाओं को भी लाडली बहना योजना 2023 योजना का लाभ मिलेंगा ।

पात्रता

जिन महिलाओं की उम्र 23 से 60 वर्ष के बीच है, वह लाडली बहना योजना 2023 का लाभ ले सकती हैं. इस योजना के लिए वार्षिक आय ढाई लाख रुपये से कम होना चाहिए. इसके अलावा पांच एकड़ से कम भूमि वाले परिवार की महिलाओं को भी लाडली बहना योजना का लाभ मिलेगा

लाभ

मध्य प्रदेश की लाड़ली बहना योजना के तहत सरकार पात्र बहनों के खाते में हर महीने 1000 रुपये और कुल 12000 रुपये प्रति वर्ष मिलेंगे. इस योजना से राज्य की बहनों को वित्तीय सहायता प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का उद्देश्य है ।

आवश्यक दस्तावेज

1. पासपोर्ट साइज फोटो
2. आधार कार्ड
3. मोबाइल नंबर
4. राशन कार्ड (यदि हो तो)
5. मूल निवासी प्रमाण पत्र
6. बैंक पासबुक
7. आय प्रमाण पत्र
8. पैन कार्ड